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How To Grow Your YouTube Channel In Hindi 2022 Smartly And Work Hard ?

Grow Your YouTube Channel


21 Tips on How To Get More Views on YouTube for Free?

अपने सोशल मीडिया प्रोफाइल, Youtube के प्लेटफ़ॉर्म और अनुकूलन सुविधाओं का उपयोग करके अधिक Youtube दृश्य प्राप्त करने का तरीका जानें।

दुनिया में दूसरे सबसे बड़े खोज इंजन के रूप में, Youtube दर्शकों को बढ़ावा देने, मनोरंजन करने और शिक्षित करने के लिए व्यापक रूप से उपयोग किया जाने वाला चैनल है। Youtube पर लगभग 22 बिलियन मासिक विज़िट हैं और औसत सत्र की अवधि केवल 40 मिनट से कम है।

लोग यूट्यूब को पसंद करते हैं। 

हालांकि, इंटरनेट पर सभी चीजों की तरह अधिक Youtube दृश्य प्राप्त करना एक खोज रहा है कि लोगों ने अपनी सामग्री को बढ़ावा देने के लिए-कभी-कभी छायादार उद्यमों के माध्यम से पैसा फेंकना शुरू कर दिया है। लोग Youtube के एल्गोरिदम को मूर्ख बनाने या लोगों को यह समझाने की उम्मीद में Youtube दृश्य खरीद रहे हैं कि इतने सारे लोगों ने उनका वीडियो देखा है, इसलिए उन्हें भी ऐसा करना चाहिए।

इस दृष्टिकोण के साथ बस कुछ समस्याएं हैं:

Youtube की बॉट पहचान क्षमताएं बेहतर और बेहतर होती जा रही हैं

एल्गोरिदम देखने की संख्या के बजाय उपयोगकर्ता के व्यवहार पर अधिक ध्यान दे रहे हैं

यह महंगा हो सकता है

यदि आप एक बाज़ारिया या सामग्री निर्माता हैं, जो आपके Youtube दृश्यों को निःशुल्क बढ़ाना चाहते हैं, तो इस प्रक्रिया में समय और मेहनत लगेगी; हालांकि, यदि आप इसे सही तरीके से करते हैं तो आपको अधिक दृश्य, बेहतर उपयोगकर्ता अनुभव और अपनी सामग्री और दर्शकों की संख्या बढ़ाने के अवसरों से पुरस्कृत किया जाएगा।

अपने व्यापक उपयोगकर्ताओं के साथ, Youtube दर्शकों तक पहुंचने के लिए दुनिया के प्रमुख प्लेटफार्मों में से एक है। चाहे आप रेसिपी साझा कर रहे हों, लोगों को मपेट ओरिगेमी बनाना सिखा रहे हों, या स्पूफिंग प्रेसीडेंट्स, प्लेटफॉर्म में अरबों तक पहुंचने की क्षमता है।

तो, आप Youtube पर अधिक दृश्य कैसे उत्पन्न करते हैं और लोगों को आपकी सामग्री देखने के लिए प्रेरित करते हैं?

इसे कैसे करें, इसके लिए यहां 30 युक्तियां दी गई हैं।

Youtube के ऑर्गेनिक खोज परिणामों से दृश्य प्राप्त करें

Google के खोज परिणाम एल्गोरिदम की तरह, Youtube के अपने एल्गोरिदम हैं जिनका उपयोग उपयोगकर्ताओं को सर्वश्रेष्ठ और सबसे प्रासंगिक वीडियो दिखाने के लिए किया जाता है।

कल्पना कीजिए कि अगर किसी नेत्रहीन व्यक्ति के पास सामग्री को वर्गीकृत करने का कार्य होता है जिसके द्वारा सामग्री सबसे अच्छी होती है।

मुश्किल लग रहा है?

शुक्र है, Youtube के एल्गोरिदम में कई तरह के कारक हैं जो यह तय करते हैं कि कौन से वीडियो सबसे अच्छे हैं और इसके खोज परिणामों में शीर्ष पर हैं।


 1. Use Descriptive and Keyword Rich Titles

 यह वह जगह है जहाँ आपका खोजशब्द अनुसंधान चलन में आएगा। एक वर्णनात्मक और दिलचस्प शीर्षक दो काम करेगा: प्रासंगिकता उद्देश्यों के लिए एल्गोरिदम के लिए कीवर्ड प्रदान करें और उपयोगकर्ताओं को आकर्षित करें और उन्हें इस बारे में सूचित करें कि वीडियो किस बारे में है। कीवर्ड रिसर्च करने के लिए, आप कीवर्ड प्लानर या अन्य कीवर्ड रिसर्च टूल का उपयोग करने जैसी विशिष्ट Seo विधियों का उपयोग कर सकते हैं।

यूट्यूब कीवर्ड रिसर्च

Youtube पर कीवर्ड की लोकप्रियता जांचने के लिए, कीवर्ड प्लानर पर जाएं और सबसे दाईं ओर Youtube खोज चुनें. अपने वीडियो सामग्री को सही कीवर्ड के लिए अनुकूलित करने से उपयोगकर्ताओं और खोज इंजन को आपके वीडियो के बारे में सूचित करके ऑर्गेनिक दृश्य प्राप्त करने में मदद मिलेगी।


 2. Have Quality and Keyword Rich Descriptions

वीडियो विवरण वह जगह है जहां आप खोज इंजन और उपयोगकर्ताओं को बेहतर ढंग से सूचित कर सकते हैं कि आपका वीडियो वास्तव में किस बारे में है। यह क्लिक-थ्रू-दर और इस प्रकार विचारों को बढ़ाने में मदद करेगा, क्योंकि उपयोगकर्ताओं को पता चल जाएगा कि आपके वीडियो में क्या उम्मीद की जाए।

स्टैंड-आउट दोनों की कोशिश करें और सामान्य बने रहें; शॉर्ट-टेल कीवर्ड के लिए रैंक करने का प्रयास करते हुए आपको रुचि पर कब्जा करना चाहिए। अपने विवरण के साथ तह के ऊपर के उपयोगकर्ताओं को लुभाएं और उन्हें Youtube खोज इंजन के लिए सही ढंग से अनुकूलित करें जैसा कि आप एक सामान्य एसईओ मेटा विवरण के साथ करेंगे।


 3. Use Tags

Youtube वीडियो टैग आपकी वीडियो सामग्री के बारे में अंतर करने में मदद करते हैं और एल्गोरिदम को यह समझने में मदद करते हैं कि उपयोगकर्ता आपका वीडियो देखने पर क्या देखेंगे। ये, आपके विवरण और शीर्षक के साथ, आपका वीडियो किस बारे में है, इसके मूल को प्रतिबिंबित करना चाहिए। शॉर्ट-टेल एसईओ फिर से सोचें।

यदि आपको कीवर्ड सहायता की आवश्यकता है, तो आप कीवर्ड प्लानर का उपयोग कर सकते हैं, जैसा कि ऊपर बताया गया है।


 4. Optimize Your Thumbnail Image

आपकी थंबनेल छवि, नायक-छवि की तरह, आपके Youtube दृश्यों को बढ़ाते समय अद्भुत काम कर सकती है, चाहे वे ऑर्गेनिक परिणाम पृष्ठ पर हों, सुझाए गए वीडियो अनुभाग पर हों, या सोशल मीडिया पर दिखाई दे रहे हों। उच्च गुणवत्ता वाली छवियों का उपयोग करें जो पढ़ने योग्य और आकर्षक फ़ॉन्ट और चेहरे-क्लोज़अप की सुविधा प्रदान करती हैं, यदि वे आपके वीडियो में दिखाए गए हैं।

 क्या आपका थंबनेल आपके वीडियो दृश्यों को बढ़ावा देने के लिए आपके शीर्षक और विवरण के लिए एक दृश्य संवाददाता होना चाहिए।


 5. Create Transcripts of Your Videos

आपकी Youtube रैंकिंग बढ़ाने की उनकी क्षमता के बारे में आपके वीडियो के कैप्शन या ट्रांसक्रिप्ट पर भारी बहस हुई है। हालांकि, बंद कैप्शन अधिक Youtube दृश्य प्राप्त करने में मदद कर सकते हैं क्योंकि वे अंतर्राष्ट्रीय दर्शकों और विकलांगों को पूरा करते हैं।

Youtube के ऑर्गेनिक परिणामों के लिए अच्छी रैंकिंग आपके विचारों को अत्यधिक बढ़ा सकती है और दर्शकों की संख्या बढ़ाने का एक स्थायी तरीका प्रदान कर सकती है। Youtube दृश्य ख़रीदना विचारों में त्वरित वृद्धि प्रदान कर सकता है, लेकिन यह एक अच्छा दीर्घकालिक समाधान नहीं है क्योंकि व्यवहार संबंधी विश्लेषण Youtube के एल्गोरिदम की नज़र में अधिक सार्थक रैंकिंग कारक हैं।

अपने वीडियो सामग्री के साथ दृश्य बढ़ाएँ

आपके वीडियो की सामग्री यह तय करने में सबसे महत्वपूर्ण कारक है कि इसे कितने बार देखा जाएगा। अच्छी सामग्री के परिणामस्वरूप बेहतर व्यवहार विश्लेषण होगा कि Youtube का एल्गोरिथम आपके वीडियो को बेहतर ऑर्गेनिक खोज स्थिति के साथ पहचानेगा और पुरस्कृत करेगा।


6. Provide Content that Educates or Entertains or Both

आपकी वीडियो सामग्री को दर्शक को मूल्य प्रदान करना चाहिए; चाहे वह उन्हें सिखा रहा हो कि कैसे कुछ करना या समझना है, या बस उन्हें व्यस्त रखना और उनका मनोरंजन करना है। जब उपयोगकर्ता आपकी सामग्री को मूल्यवान पाते हैं, तो वे और अधिक के लिए लौटेंगे और आपकी अन्य भविष्य की वीडियो सामग्री पर विचारों को बढ़ाएंगे।


 7. Piggyback off of Viral Trends

ऐसी वीडियो सामग्री बनाएं जो पहले से मौजूद वायरल रुझानों से अलग हो। वायरल घटना के संदर्भ में सामग्री को देखने के लिए बाजार में पहले से ही एक अंतर्निहित इच्छा है, इसलिए आपको इसमें टैप करना चाहिए।

एक अच्छा उदाहरण वे सभी Youtube वीडियो हैं जो युनाइटेड एयरलाइंस पीआर विफलता के जवाब में बनाए गए थे।

अपनी वीडियो सामग्री को चल रहे रुझानों के साथ जोड़ना हमेशा आसान या संभव नहीं होता है; हालांकि, यदि आप इसे करने का एक चतुर तरीका ढूंढ सकते हैं, तो आप अधिक ट्रेंडिंग प्रासंगिक सामग्री की तलाश में भूखे जनता की सहायता से Youtube पर अपने विचारों को बढ़ा सकते हैं।


 8. Use Guest YouTubers

ब्लॉग सामग्री के लिए अतिथि पोस्टिंग के समान, अतिथि Youtubers, उद्योग प्रभावित करने वाले, या अपने स्वयं के निम्नलिखित के साथ प्रसिद्ध व्यक्ति आपके विचारों को बढ़ाने के लिए चमत्कार कर सकते हैं। प्रभावशाली मार्केटिंग के समान, अतिथि Youtubing आपके उपयोगकर्ताओं को घरेलू उद्योग के नामों से आकर्षित कर सकता है और आपके उद्योग के क्षेत्र को एक अलग और अद्वितीय दृष्टिकोण प्रदान कर सकता है।

अपने विवरण में उनके किसी वीडियो या वेबसाइट का लिंक ऑफ़र करें और आप पारस्परिकता पर निर्मित एक लाभकारी संबंध बना सकते हैं।

Youtube प्लेटफ़ॉर्म से दृश्य उत्पन्न करना

Youtube की निचली पंक्ति उपयोगकर्ताओं को प्लेटफ़ॉर्म पर बनाए रखना है। वे विज्ञापन से भारी मात्रा में नकदी अर्जित करते हैं और जितने अधिक उपयोगकर्ता वीडियो देखते हैं, उतना ही वे लाभ में वृद्धि करेंगे। इस प्रकार, ऐसे कई तरीके हैं जिनसे आप अपने ग्राहकों और वीडियो दृश्यों को बढ़ाने के लिए मंच पर सक्रिय हो सकते हैं।


 9. Create Video Content that Imitates Your Industry’s Best

पिकासो ने एक बार कहा था "अच्छे कलाकार उधार लेते हैं, महान कलाकार चोरी करते हैं।" जबकि मैं कभी भी किसी भी प्रकार की साहित्यिक चोरी की वकालत नहीं करूंगा, लोकप्रिय Youtube वीडियो के संबंध में पिकासो की बात बहुत सही है। आपके विचारों को बढ़ावा देने के लिए एक संभावित सोने की खान सुझाए गए वीडियो अनुभाग से आती है जो साइडबार पर और एक वीडियो के पूरा होने के बाद ग्रिड में दिखाई देता है।

Youtube के एल्गोरिदम यहां सामग्री प्रस्तुत करेंगे जैसे वे एक चेतावनी के साथ एक कार्बनिक परिणाम के लिए करेंगे: उपयोगकर्ता द्वारा अभी देखे गए वीडियो का उनके द्वारा डाली गई मूल क्वेरी के साथ कम और उपयोगकर्ता द्वारा देखे गए वीडियो की प्रासंगिकता के साथ अधिक हो सकता है। इस प्रकार, देखे गए वीडियो के अंत में प्रस्तुत सामग्री उस सामग्री के समान होगी जिसे अभी देखा गया था।

अपने वीडियो को अन्य लोकप्रिय वीडियो के लिए प्रासंगिक होने के लिए अनुकूलित करके, आप उपयोगकर्ताओं को अपने Youtube चैनल और वीडियो को तेजी से देखने के लिए प्रेरित करने की संभावना बढ़ाएंगे।

आप समान कीवर्ड और विवरण को लक्षित कर सकते हैं और वीडियो सामग्री बना सकते हैं जो एक ही विषय को अधिक आकर्षक स्वर के साथ या अधिक सुलभ तरीके से प्रस्तुत की गई अधिक जानकारी के साथ कवर करती है।


 10. Use Cards

ये Youtube अनुकूलन सुविधाएं आपको अपने वीडियो के भीतर अपनी अन्य सामग्री का प्रचार करने में सक्षम बनाती हैं। आप ऐसे कार्ड बना सकते हैं जिनका उपयोग किया जा सकता है:

  1.  अन्य वीडियो सामग्री का प्रचार करें,
  2.  अधिक चैनल सब्सक्राइबर प्राप्त करें,
  3.  एक गैर-लाभकारी संस्था को दान करें,
  4.  अपनी वेबसाइट पर ट्रैफ़िक भेजें,
  5.  उपयोगकर्ताओं को मतदान में भाग लेने के लिए प्रोत्साहित करें.

यूट्यूब वीडियो कार्ड

अपने वीडियो दृश्य बढ़ाने के संबंध में, आपको इन कार्डों का उपयोग उपयोगकर्ताओं को आपकी कम देखी गई सामग्री पर जाने और आपके चैनल की सदस्यता लेने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए करना चाहिए। यह देखने के लिए अपने व्यवहार विश्लेषण का उपयोग करें कि उपयोगकर्ता आपके वीडियो को किन बिंदुओं पर देखना बंद कर देते हैं और कार्ड को पहले से लागू कर दें ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि इसे अधिक दर्शकों द्वारा देखा जाए।

Youtube व्यवहार विश्लेषण आपको अपने वीडियो दृश्यों को बढ़ाने के लिए आपके द्वारा किए गए प्रत्येक निर्णय को सूचित करने के लिए बहुत सारी कार्रवाई योग्य अंतर्दृष्टि और मीट्रिक प्रदान करता है।


 11. Create End Screens

एंड स्क्रीन आपके वीडियो के अंत में सब कुछ थोड़ा सा करने का अनूठा कार्य करती है। यह उन उपयोगकर्ताओं को प्रदान करने का एक मौका है, जिन्होंने आपके चैनल, अन्य प्लेलिस्ट, अनुशंसित वीडियो और आपकी सत्यापित वेबसाइट के बारे में सभी प्रासंगिक जानकारी के साथ आपकी सामग्री का आनंद लिया।

चाहे आप अधिक ग्राहक प्राप्त कर रहे हों या अपने अन्य वीडियो से लिंक कर रहे हों, आपके Youtube दृश्यों को बढ़ावा देने के लिए प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से अनुकूलन दोनों सुविधाएँ हैं।

 एंड-स्क्रीन जोड़ने के लिए, अपने वीडियो मैनेजर पर जाएं, उस वीडियो को संपादित करें पर क्लिक करें जिसे आप जोड़ना चाहते हैं, और एंड स्क्रीन और एनोटेशन पर क्लिक करें। वहां से आप अतिरिक्त सुविधाएं जोड़ सकेंगे।

Youtube के एल्गोरिदम अन्य लोकप्रिय वीडियो की अनुशंसा करने और लोगों को आपके चैनल और वीडियो से दूर करने से पहले एंड स्क्रीन आपकी खुद की सामग्री को बढ़ावा देने का एक शानदार तरीका है।


12. Promote a Marquee Video

Youtube पर एक प्रमुख वीडियो होने से आपके अन्य वीडियो और आपके Youtube चैनल पर जागरूकता फैलाने में मदद मिल सकती है। एक अच्छा मार्कर यह है कि आपके वीडियो को कम से कम 5,000 बार देखा जाए ताकि यह पहले से मौजूद लोकप्रियता के कारण अधिक खोज परिणामों में दिखाई दे।

जैसा कि ऊपर बताया गया है, आप अपने मार्की वीडियो में कार्ड, एंड स्क्रीन और अपनी अन्य वीडियो सामग्री के अन्य लिंक बना सकते हैं।

वेबसाइटों पर आंतरिक लिंकिंग की तरह, आपके मार्की वीडियो सामान्य रूप से आपके कम-ज्ञात वीडियो और चैनल पर ट्रैफ़िक और दृश्यों को आगे बढ़ाने का एक शानदार तरीका हो सकते हैं।


13. Use Autoplay for your Embedded Videos

वीडियो एम्बेड होने पर ऑटोप्ले अपने आप चलना शुरू हो जाएगा। ऐसा करते समय आपको सावधान रहना चाहिए, क्योंकि स्वतः चलने वाले वीडियो कुछ उपयोगकर्ताओं को परेशान कर सकते हैं। यदि वीडियो सामग्री व्याख्यात्मक है, तो इसका उपयोग करना एक अच्छा विचार हो सकता है क्योंकि उपयोगकर्ता तुरंत उस वीडियो में कूद सकते हैं जो बता रहा है कि कुछ कैसे करना है।

एम्बेडेड सामग्री के लिए ऑटोप्ले को सक्षम करने के लिए, बस इस कोड को Iframe में Url के अंत में जोड़ें।

आप प्लेलिस्ट को उसी कोड के साथ एम्बेड करके ऑटोप्ले पर भी सेट कर सकते हैं।


 14. Create Playlists

अपनी सामग्री के लिए प्लेलिस्ट बनाएं ताकि दर्शक इसे लगातार देख सकें। पहला वीडियो समाप्त होने के बाद, आपके अन्य वीडियो स्वचालित रूप से चलेंगे, जो प्रत्येक चलाए गए वीडियो के लिए प्लेयर से नेविगेट किए बिना अधिक दृश्य प्राप्त करेंगे।

आप प्लेलिस्ट एम्बेड कर सकते हैं, उन्हें अपने चैनल में पोस्ट कर सकते हैं, या प्रत्येक प्लेलिस्ट के लिए कुल दृश्यों को बढ़ाने के लिए उपयोगकर्ताओं से उन्हें साझा करने के लिए कह सकते हैं।

प्रत्येक को अद्वितीय बनाएं और उन्हें उस क्रम के साथ प्रवाह और प्रासंगिकता दें जिसमें वे खेले जाते हैं। ये शैक्षिक या मनोरंजक सामग्री के लिए बहुत बढ़िया हैं जो एक कहानी बताती है या गहराई में जाती है कि विभिन्न घटक कैसे संपूर्ण बनाते हैं।


15. Be Present Within Your Niche Community

अपने खुद के वीडियो में एक विशेषज्ञ के रूप में खुद को बढ़ावा देना एक बात है, लेकिन अपने आला समुदाय में एक सक्रिय सदस्य होना दूसरी बात है। अन्य वीडियो पर टिप्पणी करें और अपनी सलाह या प्रतिक्रिया दें, और यदि ऐसी वीडियो सामग्री है जिसमें कुछ महत्वपूर्ण जानकारी नहीं है, तो दूसरों को अधिक जानकारी प्रदान करने के लिए अपनी सामग्री से लिंक करें।

जितना संभव हो उतना मददगार बनने की कोशिश करें और आपको अपने ग्राहकों को बढ़ाने के लिए और अंततः आपके वीडियो दृश्यों को बढ़ाने के लिए अधिक उपयोगकर्ताओं के साथ पुरस्कृत किया जाएगा।

ऑफ-पेज व्यू बूस्टर

Youtube में विभिन्न प्रकार के विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर उपस्थित होने की अद्वितीय क्षमता है। इसे कुछ ही क्लिक के साथ एम्बेड और साझा किया जा सकता है, कभी-कभी वायरल रूप से। प्लेटफ़ॉर्म के बाहर अधिक Youtube दृश्य प्राप्त करने के कुछ तरीके यहां दिए गए हैं।


16. Increase Your Video’s SEO Ranking

पारंपरिक एसईओ भी Youtube विचारों को बढ़ाने के लिए एक व्यवहार्य कारक है क्योंकि वीडियो में उस वेबसाइट को भी पछाड़ने की क्षमता होती है जिसे वे खोज इंजन में प्रदर्शित करते हैं।

वीडियो एम्बेड बैकलिंक के रूप में गिने जाते हैं और इस मामले में, लिंक Youtube वीडियो की ओर इशारा कर रहे हैं, जो इसे Seo रैंकिंग में मदद करते हैं। Serps पर एक अच्छी रैंकिंग के साथ, आप अपने वीडियो को मिलने वाले ट्रैफ़िक को दोगुना कर सकते हैं और अपने विचारों को बढ़ा सकते हैं।


17. Post Links to Your Videos on Your Social Media Profiles

क्रॉस-प्लेटफ़ॉर्म प्रचार, विशेष रूप से Youtube के साथ, उपयोगकर्ताओं को इसे देखने के लिए प्रेरित करने में अद्भुत काम कर सकता है। आप अपने वीडियो की ओर फ़नल करने के लिए अन्य प्रोफ़ाइल पर लिंक साझा करके अपने पूरे आधार तक पहुँच सकते हैं। लिंक को पोस्ट के रूप में साझा करें, या अपने विचारों को बढ़ावा देने के लिए इसे अपने प्रोफाइल के विवरण में डालें।

इसके अलावा, अपने सोशल मीडिया प्रोफाइल से Youtube पर ट्रैफ़िक को धकेलने से, आप कई सत्रों के स्रोत बनकर एल्गोरिदम के पक्ष में होंगे, जो ऐसे सत्र हैं जो प्लेटफ़ॉर्म पर कुछ वीडियो पर उत्पन्न होते हैं। आपके वीडियो पर शुरू होने वाले सत्र दिखाते हैं कि आपका वीडियो उपयोगकर्ताओं को Youtube पर ला रहा है, जिसके परिणामस्वरूप अधिक अनुकूल ऑर्गेनिक रैंकिंग मिलेगी और सुझाव दृश्य अनुभागों में अधिक दिखाई देंगे।


18. Find Niche Communities to Share Your Video

ऐसे कई स्थान हैं जहां आप अपनी सामग्री साझा कर सकते हैं। Reddit या Quora विषयों पर अलग-अलग सबरेडिट जो आपके वीडियो की रुचियों के लिए प्रासंगिक हैं और लक्षित दर्शकों को साझा करते हैं, आपकी सामग्री साझा करने के लिए एक बेहतरीन जगह है।

Youtube के उत्साही लोगों के साथ अपने वीडियो को साझा करने के लिए यहां तक ​​कि सब्रेडिट /r/getmoreviewsyt जैसे दृश्य भी हैं। इस सबरेडिट पर, लोग वीडियो पोस्ट करते हैं और उन्हें वोट देते हैं जो उन्हें सबसे अच्छा लगता है। लोगों के आने और देखने के लिए विजेता अगले सप्ताह के लिए सबरेडिट के शीर्ष पर चिपक जाता है।

आप अपने वीडियो जैसे Stumbleupon और Pinterest में रुचि बढ़ाने के लिए अन्य सोशल बुकमार्किंग साइटों का उपयोग कर सकते हैं।


19. Reach Out to Influencers to Promote Your Video

बड़े नाम वाले ब्रांडों के लिए दर्शकों तक पहुंचने के लिए इन्फ्लुएंसर मार्केटिंग तेजी से एक स्रोत बन रहा है। उन्होंने दर्शकों में बनाया है जो अपनी सामग्री को फिर से साझा और पोस्ट करते हैं, जिसमें वायरल पैमाने पर विचारों में वृद्धि प्रदान करने की क्षमता है।

आप अपनी रुचि के क्षेत्र में प्रभावशाली लोगों का पता लगाने के लिए उनामो सोशल मीडिया का उपयोग कर सकते हैं और अपनी वीडियो सामग्री को बढ़ावा देने के लिए उन तक पहुंच सकते हैं।

चूंकि दर्शक पहले से ही इन प्रभावशाली लोगों का अनुसरण कर रहे हैं और उनके द्वारा प्रदान की जाने वाली सामग्री के साथ नियमित रूप से जुड़ते हैं, आपके वीडियो का एक हिस्सा आपके Youtube वीडियो और चैनल के लिए बहुत सारे दृश्य उत्पन्न कर सकता है।


20. Embed Video Subscription Plugins Widgets on Your Blog

अपने वीडियो को एम्बेड करने से आपके वीडियो के लिए पहले से ही अधिक दृश्य प्राप्त होंगे, लेकिन आपके चैनल को सदस्यता बटन की आपूर्ति लंबे समय में अत्यंत मूल्यवान साबित होगी। किसी वीडियो के लिए लगभग 50% व्यूज सब्सक्राइबर्स से आते हैं, इसलिए आपके सब्सक्राइबर बढ़ाने से आपके वीडियो पर व्यूज में अच्छी बढ़ोतरी होगी।

सदस्यता विजेट स्थापित करने के लिए, Youtube से इन निर्देशों का पालन करें और अपने वीडियो एम्बेड किए गए पृष्ठों पर विजेट का उपयोग करें।


21. Post About Giveaways and Promotions with the Links Embedded in Your Video Description

हर कोई एक अच्छा सस्ता प्यार करता है। सोशल मीडिया पर प्रचार, सस्ता या रैफल के बारे में पोस्ट करना और अपने अनुयायियों को यह बताना कि भाग लेने का लिंक आपके वीडियो के विवरण में है, उपयोगकर्ताओं को वीडियो के Youtube पृष्ठ पर भेज देगा, जिसके परिणामस्वरूप विचारों में वृद्धि होगी।


धैर्य रखना याद रखें

Youtube पर बहुत सारे व्यूज मिलने में समय लगता है। यह सुनिश्चित करने के लिए कि गुणवत्ता वीडियो सामग्री हमेशा और अक्सर अपने उपयोगकर्ताओं तक पहुँच रही है, प्लेटफ़ॉर्म की अपनी जाँच और संतुलन है। एक सक्रिय ग्राहक आधार बनाने का प्रयास करें, और वे आपके विचारों का शेर का हिस्सा बनाएंगे।


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